यहाँ कक्षा 10वीं जीवविज्ञान के 20 महत्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्न, उनके उत्तर और व्याख्या विधि दी गई है:
- पौधों में जल का परिवहन कौन करता है?
A) फ्लोएम
B) जाइलम
C) स्टोमेटा
D) राइजोइड
उत्तर: B) जाइलम
व्याख्या: जाइलम पौधों में जड़ से पत्तियों तक जल और खनिजों का परिवहन करता है।
- मनुष्यों में भोजन के पाचन के लिए कौन सा एंजाइम आवश्यक है?
A) पेप्सिन
B) ट्रिप्सिन
C) ऐमाइलेज
D) लाइपेस
उत्तर: C) ऐमाइलेज
व्याख्या: ऐमाइलेज लार में पाया जाता है, जो स्टार्च को माल्टोज में तोड़ता है।
- मानव में रक्त का शुद्धिकरण कौन सा अंग करता है?
A) यकृत
B) गुर्दा
C) फेफड़े
D) दिल
उत्तर: B) गुर्दा
व्याख्या: गुर्दे रक्त से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्टों को हटाकर मूत्र बनाते हैं।
- डीएनए की डबल हेलिक्स संरचना की खोज किसने की थी?
A) वॉटसन और क्रिक
B) मेंडल
C) डार्विन
D) लुई पाश्चर
उत्तर: A) वॉटसन और क्रिक
व्याख्या: वॉटसन और क्रिक ने 1953 में डीएनए की संरचना की खोज की।
- श्वसन का ऊर्जा उत्पादन किस रूप में होता है?
A) डीएनए
B) एटीपी
C) आरएनए
D) ग्लूकोज
उत्तर: B) एटीपी
व्याख्या: एटीपी (Adenosine Triphosphate) ऊर्जा का मुख्य स्रोत है, जो कोशिका के कार्यों में प्रयोग होता है।
- कोशिका का ऊर्जा गृह किसे कहते हैं?
A) माइटोकॉन्ड्रिया
B) राइबोसोम
C) गॉल्जी बॉडी
D) न्यूक्लियस
उत्तर: A) माइटोकॉन्ड्रिया
व्याख्या: माइटोकॉन्ड्रिया कोशिका में श्वसन के माध्यम से एटीपी का निर्माण करता है।
- मनुष्यों में रक्त का थक्का बनने के लिए कौन सा प्रोटीन जिम्मेदार है?
A) एल्बुमिन
B) ग्लोबुलिन
C) फाइब्रिनोजेन
D) हीमोग्लोबिन
उत्तर: C) फाइब्रिनोजेन
व्याख्या: फाइब्रिनोजेन थक्का बनने में मदद करता है और रक्तस्राव को रोकता है।
- पत्तियों में गैसों का आदान-प्रदान किस संरचना से होता है?
A) जाइलम
B) स्टोमेटा
C) फ्लोएम
D) ट्रांसपोर्ट टिशू
उत्तर: B) स्टोमेटा
व्याख्या: स्टोमेटा छोटे छिद्र होते हैं, जो कार्बन डाइऑक्साइड और ऑक्सीजन के आदान-प्रदान में मदद करते हैं।
- मेंडल ने अनुवांशिकता के सिद्धांत का अध्ययन किस पौधे पर किया?
A) मक्का
B) मटर
C) गेहूं
D) धान
उत्तर: B) मटर
व्याख्या: मटर के पौधे में स्पष्ट लक्षण होते हैं, जिससे मेंडल ने अनुवांशिकता के नियम स्थापित किए।
- मानव मस्तिष्क में संतुलन और समन्वय किस भाग द्वारा नियंत्रित होता है?
A) सेरिब्रम
B) सेरिबेलम
C) मेडुला
D) पोंस
उत्तर: B) सेरिबेलम
व्याख्या: सेरिबेलम मांसपेशियों के संतुलन और समन्वय को नियंत्रित करता है।
- प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में कौन सी गैस उपयोग होती है?
A) ऑक्सीजन
B) कार्बन डाइऑक्साइड
C) नाइट्रोजन
D) हाइड्रोजन
उत्तर: B) कार्बन डाइऑक्साइड
व्याख्या: प्रकाश संश्लेषण में पौधे कार्बन डाइऑक्साइड और जल का उपयोग करते हैं।
- श्वसन के प्रकार कौन-कौन से हैं?
A) एरोबिक और ऐनएरोबिक
B) सरल और जटिल
C) तात्कालिक और दीर्घकालिक
D) बाह्य और आंतरिक
उत्तर: A) एरोबिक और ऐनएरोबिक
व्याख्या: एरोबिक श्वसन में ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, जबकि ऐनएरोबिक में नहीं।
- जैविक अपघटन (Biodegradation) किसके द्वारा होता है?
A) बैक्टीरिया और कवक
B) वायरस
C) मछलियाँ
D) कीट
उत्तर: A) बैक्टीरिया और कवक
व्याख्या: बैक्टीरिया और कवक जैविक पदार्थों को तोड़कर पर्यावरण में पुन: उपयोगी बनाते हैं।
- मानव हृदय में कितने कक्ष होते हैं?
A) 2
B) 3
C) 4
D) 5
उत्तर: C) 4
व्याख्या: मानव हृदय में दो आलिंद और दो निलय होते हैं।
- हार्मोन क्या होते हैं?
A) कोशिकाएं
B) एंजाइम
C) रसायनिक संदेशवाहक
D) प्रोटीन
उत्तर: C) रसायनिक संदेशवाहक
व्याख्या: हार्मोन शरीर की प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने वाले रसायनिक पदार्थ हैं।
- किस भाग में भोजन का पूर्ण पाचन होता है?
A) आंत
B) पेट
C) ग्रसनी
D) यकृत
उत्तर: A) आंत
व्याख्या: छोटी आंत में भोजन का पाचन पूर्ण होता है और पोषक तत्व अवशोषित होते हैं।
- कोशिका का मुख्य कार्यकारी केंद्र कौन है?
A) माइटोकॉन्ड्रिया
B) राइबोसोम
C) न्यूक्लियस
D) गॉल्जी बॉडी
उत्तर: C) न्यूक्लियस
व्याख्या: न्यूक्लियस कोशिका के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है और आनुवंशिक सामग्री को संग्रहीत करता है।
- किस प्रक्रिया से पौधे जल का नुकसान करते हैं?
A) प्रकाश संश्लेषण
B) वाष्पोत्सर्जन
C) श्वसन
D) अपघटन
उत्तर: B) वाष्पोत्सर्जन
व्याख्या: पौधे स्टोमेटा के माध्यम से जल वाष्प के रूप में खोते हैं।
- कोशिका का निर्माण किसने खोजा था?
A) रॉबर्ट हुक
B) वॉटसन और क्रिक
C) चार्ल्स डार्विन
D) ग्रेगर मेंडल
उत्तर: A) रॉबर्ट हुक
व्याख्या: रॉबर्ट हुक ने 1665 में पहली बार कोशिका की खोज की।
- पारिस्थितिकी तंत्र में प्राथमिक उत्पादक कौन होते हैं?
A) शाकाहारी
B) मांसाहारी
C) पौधे
D) कवक
उत्तर: C) पौधे
व्याख्या: पौधे प्राथमिक उत्पादक हैं क्योंकि वे प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से भोजन तैयार करते हैं।
इन प्रश्नों के माध्यम से आप महत्वपूर्ण विषयों की पुनरावृत्ति कर सकते हैं। यदि किसी विषय पर विस्तृत जानकारी चाहिए तो बताएं!
कक्षा 10वीं जीवविज्ञान बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर निम्नलिखित हैं:
प्रश्न 1: पौधों में जल और खनिजों का परिवहन किस ऊतक द्वारा होता है?
उत्तर: जाइलम (Xylem)
व्याख्या: जाइलम पौधों में जड़ों से पत्तियों तक जल और खनिजों का परिवहन करता है, जबकि फ्लोएम भोजन का परिवहन करता है।
प्रश्न 2: मानव शरीर में रक्त का थक्का जमने में कौन-सा विटामिन सहायक होता है?
उत्तर: विटामिन K
व्याख्या: विटामिन K रक्त का थक्का जमने (क्लॉटिंग) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे रक्तस्राव को रोका जा सकता है।
प्रश्न 3: डीएनए की द्विगुणित कुंडली संरचना का मॉडल किसने प्रस्तावित किया था?
उत्तर: वाटसन और क्रिक
व्याख्या: जेम्स वाटसन और फ्रांसिस क्रिक ने 1953 में डीएनए की द्विगुणित कुंडली (डबल हेलिक्स) संरचना का मॉडल प्रस्तुत किया, जो आनुवंशिक जानकारी के भंडारण और स्थानांतरण को समझने में महत्वपूर्ण था।
प्रश्न 4: पौधों में गैसों का आदान-प्रदान मुख्यतः किस संरचना के माध्यम से होता है?
उत्तर: स्टोमेटा (Stomata)
व्याख्या: स्टोमेटा पत्तियों की सतह पर स्थित सूक्ष्म रंध्र होते हैं, जिनके माध्यम से पौधे गैसों का आदान-प्रदान (जैसे CO₂ का ग्रहण और O₂ का उत्सर्जन) करते हैं।
प्रश्न 5: मनुष्यों में उत्सर्जन की क्रियात्मक इकाई क्या कहलाती है?
उत्तर: नेफ्रॉन (Nephron)
व्याख्या: नेफ्रॉन गुर्दे की क्रियात्मक इकाई है, जो रक्त से अपशिष्ट पदार्थों को छानकर मूत्र का निर्माण करती है।
प्रश्न 6: कौन-सा हार्मोन रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है?
उत्तर: इंसुलिन (Insulin)
व्याख्या: इंसुलिन अग्न्याशय द्वारा स्रावित हार्मोन है, जो रक्त में शर्करा (ग्लूकोज) के स्तर को नियंत्रित करता है।
प्रश्न 7: मेंडल ने अपने प्रयोगों में किस पौधे का उपयोग किया था?
उत्तर: मटर (Pisum sativum)
व्याख्या: ग्रेगर मेंडल ने मटर के पौधे पर अपने आनुवंशिकी संबंधी प्रयोग किए, जिससे वंशानुगतता के नियम स्थापित हुए।
प्रश्न 8: पौधों में प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया मुख्यतः किस रंग की प्रकाश किरणों द्वारा संचालित होती है?
उत्तर: नीली और लाल
व्याख्या: प्रकाश संश्लेषण में क्लोरोफिल नीली और लाल रंग की प्रकाश किरणों को अधिक प्रभावी रूप से अवशोषित करता है, जिससे भोजन का निर्माण होता है।
प्रश्न 9: मनुष्यों में लिंग निर्धारण किसके द्वारा नियंत्रित होता है?
उत्तर: X और Y गुणसूत्र
व्याख्या: मनुष्यों में लिंग निर्धारण X और Y गुणसूत्रों द्वारा होता है; XX = महिला, XY = पुरुष।
प्रश्न 10: पौधों में जल के वाष्पोत्सर्जन की प्रक्रिया क्या कहलाती है?
उत्तर: वाष्पोत्सर्जन (Transpiration)
व्याख्या: वाष्पोत्सर्जन वह प्रक्रिया है, जिसमें पौधे अपनी पत्तियों के स्टोमेटा के माध्यम से जल वाष्प के रूप में बाहर निकालते हैं, जिससे जल का परिवहन और तापमान नियंत्रण संभव होता है।
कक्षा 10वीं बायोलॉजी का विस्तृत अध्ययन (2000 शब्दों में)
कक्षा 10वीं बायोलॉजी विज्ञान का वह शाखा है जो जीवों और उनके जीवन प्रक्रियाओं का अध्ययन करती है। यह विषय विभिन्न जीवन प्रक्रियाओं, जैव-विविधता, पर्यावरण और अनुवांशिकता पर आधारित है। इसमें मुख्य अध्याय और उनकी विस्तृत जानकारी निम्नलिखित है:
- जीवन की प्रक्रियाएँ (Life Processes)
यह अध्याय जीवन को बनाए रखने वाली आवश्यक प्रक्रियाओं का अध्ययन करता है।
i) पोषण (Nutrition):
पोषण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा जीव अपने विकास और ऊर्जा के लिए भोजन ग्रहण करते हैं।
पोषण के प्रकार:
- स्वपोषी पोषण (Autotrophic): जैसे पौधे, जो प्रकाश संश्लेषण द्वारा अपना भोजन बनाते हैं।
- परपोषी पोषण (Heterotrophic): जैसे मानव और जानवर, जो अन्य जीवों पर निर्भर करते हैं।
प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया:
ii) श्वसन (Respiration):
श्वसन वह प्रक्रिया है जिसमें भोजन को ऑक्सीजन की उपस्थिति में तोड़कर ऊर्जा (ATP) का निर्माण किया जाता है।
एरोबिक श्वसन: ऑक्सीजन की उपस्थिति में होता है।
ऐनएरोबिक श्वसन: ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में होता है, जैसे खमीर में।
iii) परिवहन (Transportation):
पौधों में परिवहन:
- जाइलम: जल और खनिजों का परिवहन करता है।
- फ्लोएम: भोजन का परिवहन करता है।
मानव में परिवहन:
रक्त परिसंचरण के माध्यम से होता है, जिसमें हृदय, रक्त, और रक्त वाहिकाएँ शामिल हैं।
iv) उत्सर्जन (Excretion):
यह वह प्रक्रिया है जिसमें शरीर से विषाक्त पदार्थ और अपशिष्ट बाहर निकाले जाते हैं।
मानव उत्सर्जन तंत्र:
प्रमुख अंग गुर्दे हैं, जो रक्त को छानकर मूत्र के रूप में अपशिष्ट निकालते हैं।
पौधों में उत्सर्जन:
वाष्पोत्सर्जन (Transpiration) के माध्यम से होता है।
- नियंत्रण और समन्वय (Control and Coordination)
यह अध्याय जीवों के अंदर विभिन्न क्रियाओं को नियंत्रित और समन्वयित करने की प्रक्रिया का अध्ययन करता है।
i) पौधों में नियंत्रण और समन्वय:
पौधे हार्मोन की मदद से प्रतिक्रिया देते हैं।
प्रमुख हार्मोन: ऑक्सिन, जिबरेलिन, साइटोकाइनिन।
जवाब की प्रक्रिया: जैसे, सूर्य की ओर झुकाव (फोटो ट्रॉपिज़्म)।
ii) मनुष्यों में नियंत्रण और समन्वय:
तंत्रिका तंत्र:
- मस्तिष्क: सेरिब्रम, सेरिबेलम, और मेडुला से बना होता है।
- तंत्रिकाएँ: संदेश भेजने का कार्य करती हैं।
हार्मोनल तंत्र:
हार्मोन जैसे एड्रेनालाईन और इंसुलिन, शरीर की क्रियाओं को नियंत्रित करते हैं।
- प्रजनन (Reproduction)
जीवों में संतति उत्पन्न करने की प्रक्रिया को प्रजनन कहते हैं।
i) अलैंगिक प्रजनन (Asexual Reproduction):
यह एकल जीव से होता है, जैसे:
- खंडन (Fragmentation): जैसे स्पाइरोगाइरा।
- अंकुरण (Budding): जैसे यीस्ट।
- विभाजन (Fission): जैसे अमीबा।
ii) लैंगिक प्रजनन (Sexual Reproduction):
यह नर और मादा के युग्मकों के संयोग से होता है।
मानव में प्रजनन तंत्र:
नर प्रजनन तंत्र: अंडकोष, शुक्राणु।
मादा प्रजनन तंत्र: अंडाशय, गर्भाशय।
निषेचन: नर और मादा युग्मकों का मिलन।
- अनुवांशिकता और जैव विकास (Heredity and Evolution)
यह अध्याय लक्षणों के माता-पिता से संतानों में स्थानांतरण का अध्ययन करता है।
i) मेंडल के नियम:
ग्रेगर मेंडल ने मटर के पौधों पर प्रयोग करके अनुवांशिकता के नियम बताए।
प्रथम नियम: संकरण में केवल एक लक्षण प्रकट होता है।
द्वितीय नियम: लक्षण स्वतंत्र रूप से अलग होते हैं।
ii) जैव विकास:
यह जीवों के समय के साथ विकास का अध्ययन करता है।
उदाहरण: डार्विन का सिद्धांत, जीवों का चयन।
- पर्यावरण (Our Environment)
यह अध्याय पर्यावरणीय मुद्दों और पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण का अध्ययन करता है।
i) पारिस्थितिकी तंत्र (Ecosystem):
पारिस्थितिकी तंत्र में जैविक और अजैविक घटक शामिल हैं।
जैविक घटक: पौधे, जानवर।
अजैविक घटक: जल, मिट्टी।
ii) खाद्य श्रृंखला (Food Chain):
यह पौधों और जानवरों के ऊर्जा प्रवाह का अध्ययन करती है।
उदाहरण:
iii) प्रदूषण:
जल प्रदूषण
वायु प्रदूषण
मृदा प्रदूषण
- सतत विकास (Sustainable Management of Resources)
यह अध्याय प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग और संरक्षण का अध्ययन करता है।
i) वन और वन्यजीव संरक्षण:
वनों की कटाई रोकना।
जैव विविधता का संरक्षण।
ii) जल संरक्षण:
बांधों का निर्माण।
जल संचयन तकनीक।
iii) ऊर्जा संसाधन:
अक्षय ऊर्जा: सौर ऊर्जा।
गैर-अक्षय ऊर्जा: कोयला।
निष्कर्ष:
कक्षा 10वीं बायोलॉजी जीवों के जीवन, उनकी प्रक्रियाओं, पर्यावरण और अनुवांशिकता का गहराई से अध्ययन कराता है। यह विषय वैज्ञानिक दृष्टिकोण को विकसित करने और पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने में मदद करता है।